टि.पि.एम के सेवको मे परमेश्वर कि जगह लेने कि प्रबल इच्छा

पास्टर अब्राहम मेथ्थयु ने परमेश्वर के सिहासन पर बैठने कि अपनी निरंकुश इच्छा को प्रकट कर टि.पि.एम के पुराने दिनो कि भुली बीसरी यादे ताजा कर दि है. मुझे बचपन के वो दिन याद है जब टि.पि.एम का पास्टर बाइबल पर अपने हाथ थपथपाकर प्रकाशीतवाक्य 3:21 पढने लगाता था और फिर कहता था कि संत लोग परमेश्वर के सिहासन पर बैठकर सम्पुर्ण ब्रमहाण पर राज्य करेंगे. बदला लेने के लीये परमेश्वर के सामर्थ और अधीकार को पाकर वह काफी उत्साहीत था. किंतु कुछ वर्ष पहले मुझे खबर मिली कि उसने एक सीस्टर सेवीका पर राज्य करने को संसार पर राज्य करने के बेहतर समझ लीया है.

पीछले लेख मे जैसे हमने बताया कि जब कोइ किसी वचन कि व्याखया को व्यकतीगत कर ले (कि वचन अमुख अमुख मनुष्य के लीये लीखा है), और अपनी बात मनवाने के लीये वचन को यहा वहा से जमा कर ले, तो इस तरह के कार्य किये जाने से एक कल्ट का जन्म होता है.

पर पहिले यह जान लो कि पवित्र शास्त्र की कोई भी भविष्यद्वाणी किसी के अपने ही विचारधारा के आधार पर पूर्ण नहीं होती (2 पतरस 1:20).

झुठी नीव

इस तरह कि बाते टि.पि.एम कि तरह कि संस्थाओ मे होती है क्योकि कि इनका निश्कर्ष पहले से ही तय होता है. ये शास्त्र के अन्य वचनो को नजरंदाज करके एक दो वचन को खिच तानकर अपने पहले से तय निष्कर्श के सबुत मे पेश करते है. टि.पि.एम कि इस वचन कि व्याखया पर विश्वास करने के लीये मेरा भी बचपन मे ब्रेनवाश किया गया था.

प्रका 3:21 सीर्फ टि.पि.एम के संतो के लीये नही लीखा है. यह सारे मीसीही भाइयो के लीये लीखा गया है जो परमेश्वर के पुत्र यीशु के नाम पर विश्वास करते है (इस वचन मे इन सभी को जयवंत कहा है).

संसार पर जय पाने वाला कौन है केवल वह जिस का यह विश्वास है,  कि यीशु,  परमेश्वर का पुत्र है (1 यहुन्ना 5:5).

फिर इस वचन मे (प्रका 3:21) “ सिहांसन ” शब्द का संदर्भ प्रतीनीधीत्व अधीकार है; निरंकुश अधीकार नही (असीमीत अधीकार नही)! इसलीये टि.पि.एम के भकतो, दिन मे सपने देखना छोड दो, और पवीत्र शास्त्र के अधीन आ जाओ.

अब्राहम मेथ्थयु कि परमेश्वर का स्थान लेने कि इच्छा

भाइ कोगनीजेंस कि टिपण्णी को पढने के बाद मैंने डेप्युटीव चीफ पास्टर अब्राहम मेथ्यु के अंतरराश्ट्रीय चीन्नइ सम्मेलन 2017 के शनीवार के प्रचार को सुनने का प्रयास किया. टि.पि.एम के चीफ पास्टर के उंचे बोल सुनकर मेरा मुंह खुल्ला का खुल्ला रह गया. उसने कहा कि टि.पि.एम के सेवक प्रेरीत है और प्रेरीतो कि नाइ सेवकाइ करते है; परमेश्वर के सेवक अती पवीत्र स्थान मे करुबो के बीच वास करेंगे. दुसरे शब्दो मे टि.पि.एम के सेवक करुबो कि बीच निवास करेंगे. बाइबल मे कही भी किसी भी प्रेरीत या भवीश्यवकता ने किसी भी क्षण करुबो के बीच अपने सीहासन को उचा करने कि हिम्मत नही कि. करुबो के बीच, परमेश्वर कि जगह बैठने कि इच्छा करनेवाली यह शैतानी आवाज साफ नजर आ रही थी.

पुराने नियम के लोगो परमेश्वर कि स्तुती और प्रशंसा यह कह कर करते थे कि “..परमेश्वर जो करुबो के बीच वास करता है…” परमेश्वर कि आराधना करने के लीये इस पंक्ती का इस्तेमाल किया जाता था. इस तरह से परमेश्वर कि प्रशंसा के उदाहरण पुराने नियम मे दिखाइ देते है (2 राजा19:15;1 शमु 4:4;भजन 80:1,99:1). करुब परमेश्वर के सिहासन के ढोनेवाले थे. इसे हम यहजकेल और भजनसहीता मे पढ सकते है (भजन 18:10, 99:1, यहजकेल 10:18-20). इसलीये “करुबो के बीच निवास करनेवाला” परमेश्वर के सिहासन को संबोधीत करने का दुसरा तरीका था . मिलाप वाले तम्बु मे अती पवीत्र स्थान था. इस अती पवीत्र स्थान मे  वाचा का संदुक हुआ करता था. वाचा के संदुक पर दो करुब बनाये गये थे. परमेश्वर मुसा और हारुन से इन करुबो के बीच मे से बाते किया करता था. करुबो के बीच से बाते करने का अर्थ है कि परमेश्वर अपने सिहासन से हमसे बाते करता है. इसलीये करुब परमेश्वर के सिहासन के प्रतीक थे.

उपर इस तस्वीर को देखे. रोमन केथोलिक पोप ने अपना सिहासन करुबो के बीच बनवाया है. रोमन केथोलीक उपदेशो के हिसाब से पोप इस पृथ्वी पर यीशु का प्रतीनीधी है. वह पृथ्वी पर परमेश्वर और यीशु के स्थान पर नियुक्ता किया गया है.

परमेश्वर कि जगह लेने मे टि.पि.एम कलीसीया का डेप्युटीव चीफ अब्राहम मेथ्थयु रोमन केथोलीक पोप से एक कदम भी पिछे नही. उसके द्वारा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन मे बोले गये संदेश के छोते से हिस्से को सुने;

अब्राहम मेथ्थयु कहता है


“ प्रायश्चीत के ढकने के उपर, करुबो के बीच का यह स्थान, जहा से परमेश्वर कि महीमा प्रकट होती है, यह स्थान, आनवाली नित्यता मे सिय्योन पर्वत कि छाया है, जहा से परमेश्वर के सेवक उसके प्रेरीत, और प्रेरीताइ कि सेवा करनेवाले सेवक जो सिद्ध हो गये, वे इस स्थान मे वास करेंगे.”


ओह! तो आपने सुना कि यह घमंडी आत्मा परमेश्वर के सिहासन पर करुबो के बीच बैठना चाहती है. प्रकाशीतवाक्य 21 मे प्रसतुत नजारे से यह उल्टा है.

हमने टि.पि.एम के मिलापवाले तम्बु के उपदेश सुने है कि जैसे पुराने समयो मे परमेश्वर प्रायश्चीत के ढकने से अर्थात करुबो के बीच से बाते किया करता था वैसे वह वर्तमान नये नियम मे टि.पि.एम के सेवको के मुह से बाते करता है. इसलीय इस उपदेश के अनुसार, प्राश्यचीत के ढकने के उपर रहनेवाले करुब, टि.पि.एम के सेवको कि छाया थे. ये करुब प्रेरीतो कि या भवीश्यवकताओ कि छाया थे. इसे साबीत करने के लीये पुराने नियम और नये नियम मे एक भी वचन नही है. इब्रानीयो के पत्री के लेखक ने मिलाप वाले तम्बु के विशय लीखते समय करुबो के विशय कुछ नही कहा (इब्रा 9:5); फिर भी टि.पि.एम के सेवक इब्रानीयो के लेखक से एक कदम बढकर आगे निकल जाते है. वे यह बताने कि कोशीश करते है उन्हे गहरी सच्चाइ प्रकट कि गइ जीसे इब्रानीयो के लेखक ने बाइबल मे प्रकट करन उप्युक्त न समझा (इब्रा 9:5). इतने सालो से इस उपदेश को फैलाने के बाद, अब टि.पि.एम अपने स्थान कि बढोतरी करुबो से सीधे, करुबो के बीच मे करना चाहता है. यहजकेल नबी हमे बताता है कि गीरे हुये दुत ने भी करुबो से सीधे करुबो के बीच मे परमेश्वर के सिहासन तक अपनी बढोतरी करने कि इच्छा कि थी. यहजकेल 28:14 मे हमे बताया गया है कि गीरा हुआ दुत पहले एक अभीशीक्त करुब था. इस स्थान से उसने सीधे परमेश्वर के सिहासन पर बैठने कि इच्छा कि.

तू ने मन में फूलकर यह कहा है,  मैं ईश्वर हूँ,   मैं समुद्र के बीच परमेश्वर के आसन पर बैठा हूँ,  परन्तु, यद्यपि तू अपने आप को परमेश्वर सा दिखाता है,  तौभी तू ईश्वर नहीं,  मनुष्य ही है (यहज 28:2).

यह गीरा हुआ दुत एक समय मे अभीशीक्त करुब था जीसने करुब से सीधे करुबो के बीच परमेश्वर के सिहासन पर बैठने के लीये अपनी बढौतरी करने कि इच्छा कि थी. ठिक इसी तरह टि.पि.एम के उपदेश पहले सेवको को करुब कि छाया मानते थे. अब ये अपनी बढोतरी करुब से सीधे करुबो के बीच रखे सिहसन पर करना चाहते है. अब्राहम डेप्युटीव चीफ अब्राहम मेथ्थयु के शब्द फिर एक बार सुने,

अब्राहम मेथ्थयु कहता है


“ प्रायश्चीत के ढकने के उपर, करुबो के बीच का यह स्थान, जहा से परमेश्वर कि महीमा प्रकट होती है, यह स्थान, आनवाली नित्यता मे सिय्योन पर्वत कि छाया है, जहा से परमेश्वर के सेवक उसके प्रेरीत, और प्रेरीताइ कि सेवा करनेवाले सेवक जो सिद्ध हो गये, वे इस स्थान मे वास करेंगे.”


अब नीचे इस तालीका को देखे

गीरा दुत टि.पि.एम के सेवक
1)      अभीशीक्त था 1)  ये भीए अभीशेक पाये है
2)      करुब था 2)  अपने आपको करुब कहते
3)     परमेश्वर के पवीत्र पर्वत सिय्योन पर था 3) दावा करते है कि ये लोग सिय्योन मे जानेवाले
4)     करुबो के बीच परमेश्वर के सिहासन कि चाह रखते है 4) करुबो के बीच बैठने कि प्रबल इच्छा (2017)

निष्कर्श:

पीछले कुछ लेखो के द्वारा परमेश्वर ने हम पर दया कि और टि.पि.एम मे छिपी मसीह विरोधी आत्मा को प्रकट किया है. मसीह विरोधी वह जो परमेश्वर के स्थान को लेने का प्रयास करत है. यह आत्मा परमेश्वर के विरोध मे है. इसे जगत कि उत्पत्ती के समय अदन कि वाटीका मे देखा गय था जब इसने हवा से कहा कि तुम इश्वर के समान हो जाओंगे. इस आत्मा को प्रेरीतो के दिनो मे देखा गया (1 यहुन्ना 2:18). यीशु के जी उठने के बाद के दो हजार सालो कि मसीही समाज मे इसे कार्य करते देखा गया. अब यह टि.पि.एम और इसी तरह कि दुसरी कल्ट संस्थाओ मे काम करती है अर्थात उन लोगो मे जो अपने आपको परमेश्वर के तुल्य करना चाहते है. आज न कल ये आत्मा अपना असली रुप दिखायेंगी. हम इस बात को बार बार इस वेब साइट से कह रहे है. भाइ कोगनीजेंस को हम शुकरीया कहते कि उसने इसपर प्रकाश डाला. हम अपने पाठोको का भी धन्यवाद करते कि उन्होने हमे कइ और बात बताइ जीसे हम जानते न थे. सब से बढकर हम परमेश्वर का लाखो कोटी धन्यवाद करते कि उसने हमारे आखे खोली. हम सभी को एक दुसरे कि प्रार्थानो कि जरुरत है कि हम इस बडे धोके से बचे रहे. सब से बधकर हमे परमेश्वर के दया कि जरुरत है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*