टि.पि.एम कि तोडी-मरोडी परीभाशा – पीछे हटना

इस नइ शृंखला मे हम आपको बतायेंगे कि किस तरह से टि.पि.एम संस्था बाइबल के शब्दो कि परीभशा बदलने के प्रयास मे रहती है| कुछ दिन पुर्व एक टि.पि.एम सेवक से मेरी फोन पर बात हुइ| बात करते करते हमारा संवाद किसी टि.पि.एम को छोडे सेवक के विशय के होने लगी | तो उस सेवक ने मुझ से कहा कि “ओह! तो दोनो पीछे हटे लोग एक साथ मिल गये!” ये दो पीछे हटे लोग दो पुराने सेवको कि और इशारा था जिन्होने टि.पि.एम कि सेवा छोड दि थी| मैंने तुरंत ही बात काटते हुये कहा कि “आप लोगो कि तो शब्दो की अपनी एक परीभाशा है|”

टि.पि.एम मे इस तरह के संवाद आम बात है| यदि आप टि.पि.एम के सदस्य है, तो आपसे भी किसी ने इस तरह से बात अवश्य की होंगी| टि.पि.एम के सेवक टि.पि.एम कि सेवा छोडे या टि.पि.एम कि कलीसीया के बजाय दुसरे कलीसीया मे जानेवाले विश्वासी को “पीछे हटा” कहते है| ये इनका तकिया कलाम मुहावरा है| बाइबल कि कुछ शब्दो के लीये टि.पि.एम कि अपनी एक परीभाशा है| बाइबल के शब्दो का अर्थ बदलकर ये उसे इत्ना अधीक इस्तेमाल करते है कि टि.पि.एम का विश्वासी उसी रंग से रंग जाता है, जीस रंग से सफेद कपडे पहन्नेवाले अपनी भाशा को रंग देते है| फिर विश्वासी उन शब्दो को वैसे इस्तेमाल नही करते, जैसे बाइबल करती है, किंतु वैसे जैसे टि.पि.एम संस्था करती है| यह देख मुझे आश्चर्य होता है कि टि.पि.एम किस तरह लोगो कि भाशा और बोली को भी बदल सकती है| विश्वासी बीना सोचे बात करते है| बाइबल के अनुसार पीछे हटा मनुष्य कहने का अर्थ वह मनुष्य जो परमेश्वर से दुर चला गया| या फिर वह जो परमेश्वर से उल्टा मुह फेर के संसार मे चला गया| किंतु टि.पि.एम मे इस शब्द का अर्थ होता है कि वह मनुष्य जो टि.पि.एम से दुर हो गया या जीसने टि.पि.एम चर्च को छोडकर किसी दुसरे चर्च कि सदस्यता ले ली| क्या पवीत्र शास्त्र एक मसीही झुंड को छोड कर दुसरे मसीही झुंड के साथ मील जानेवाले को पीछा हटा या गीरा हुआ कहती है? आइये देखे !

पवीत्र शास्त्र के अनुसार पीछे हटा कौन है?

जब एक मनुष्य या एक झुंड लोग, यहोवा परमेश्वर से दुर चले जाय, तभी पवीत्र शास्त्र मे उसे भटका हुआ कहा गया है| उदाहरण के लीये पुराने नियम मे जब इस्रायेल देश जीवीत इश्वर को छोडकर अन्य देवी-देवता के पीछे हो लीये, तो पवीत्र शास्त्र मे उन्हे पीछे हटा कहलाया गया है (यीर 2:19, यीर 14:7)| नये नियम मे देमास नामक व्यकती परमेश्वर को छोडकर, संसार के पीछे हो लीया (2 तिमु 4:10)| उसने पौलुस का साथ छोडकर किसी और प्रेरीत का साथ नही लीया था| उसने मसीह धर्म को त्याग दिया था| इसलीये उसे पीछे हटा कह सकेत है| हुमिनयुस और सिकन्दर ने विश्वास को त्याग दिया था (1 तिमु 1:19,20)| इसलीये इन्हे भी पीछे हटा कहा जा सकता है| इससे ज्यादा इस विशय पर मै कुछ कहु ऐसा मुझे नही लगता |

पवीत्र शास्त्र के अनुसार किसे पीछे हटा नही कहा जा सकता

आइये अब देखे कि बाइबल मे किसे पीछे हटा नही कहा गया ? अब्राहाम और लुत एक दुसरे से अलग हुये तो अब्राहम ने तो लुत को पीछे हटा नही कहा | नये नियम मे बरनबास पौलुस से दुर चला गया| बरनबास अपने साथ मरकुस को ले गया, और पौलुस ने अपने साथ सिलास को ले लीया (प्रेरीत 15:36-41)| किंतु पौलुस ने कभी नही कहा कि बरनबास और मरकुस पीछे हटे लोग है|  कुरींथीयो कलीसीया के बटवारे पर पौलुस ने क्या कह ये देखे |

कुरींथीयो कलीसीया मे से कुछ लोग पौलुस के नाम से तो कुछ लोग अपोल्लोस के नाम से और कुछ तो कैफा के नाम से खुद के झुंड को स्थापित करने मे लगे थे| पौलुस ने उन्हे मसीह कि देह का बटवारा करनेवाला कहकर फटकारा, किंतु अलग-अलग झुंड मे अराधना करनेवालो को पीछे हटा नही कहा| पौलुस के अनुसार विश्वास से पीछे हटा व्यकती पीछे हटा था| उसके अनुसार जो परमेश्वर से दुर चला जाय वह पीछे हटा था| यीशु के पृथ्वी के दिनो मे एक ऐसा मनुष्य पाया गया, जो यीशु के नाम से यीशु और चेलो से अलग होकर सेवा करता था| तब चेलो ने उसे डाटा और कहा कि वह इनके साथ हो ले, किंतु वह उनके साथ नही आया| जब चेलो ने यह बात यीशु को बाताइ तो यीशु ने कहा कि “ उस को मत मना करो…  क्योंकि जो हमारे विरोध में नहीं,  वह हमारी ओर है (मरकुस 9:38-41)|” यीशु ने उसे पीछे हटा नही बुलाया| इसके विपरीत यीशु ने कहा कि वह हमारा साथीदार है|

निष्कर्श:

क्या आपको ऐसी कोइ कलीसीया के विशय पता है जो उनकी संस्था को छोडकर किसी दुसरी मसीह कलीसीया मे जानेवाले को पीछे हटा और गीरा हुआ कहती है? आपने अनुमान लगा ही लीया होंगा! ये वही कलीसीया है जीसके अगुवे भी टि.पि.एम कि तरह करुबो के बीच निवास करने के बाते करते है| जी हा! रोमन केथोलीक कलीसीया! अभी उनकी नीतीया बदल गइ होंगी, किंतु पाच सौ वर्श से पहले उन्होने वे लोग भी दूसरे कलीसीया मे जाने वाले को पीछे हटा कहा करते थे| गुगल पर आपको कितने सवाल मिलेंगे कि केथोलीक कलीसीया के लोग पुछते है, “क्या केथोलीक कलीसीया को छोडे मसीही लोग नरक जायेंगे?” ये लोग ऐसा क्यो पुछते है? क्योकि कइ वर्ष पहले उन्हे यही सीखाया गया था|

हो सकता है की इन दिनो केथोलीक कलीसीया ने अपनी नीतीया बदल दि हो! इन समायो मे ये सर्वधर्म को एक करने की नीती को अपनाकर बैठे है| किंतु उन्होने जो छोड दिया उसे टि.पि.एम ने अपना लीया| हम सब अपने आप से पुछे, क्या टि.पि.एम परमेश्वर के तुल्य है, कि परमेश्वर को छोडना और टि.पि.एम को छोडना एक ही बात है? क्या टि.पि.एम को छोडना परमेश्वर को छोडना है? सोच के देखो ! कितनी चतुराइ से ये विश्वासीयो से यह कहलवाते कि टि.पि.एम को छोडना परमेश्वर को छोडना है! शैतान को गीरा हुआ दुत कहा जाता है क्योकि उसने परमेश्वर को छोड दिया| जो परमेश्वर का तीरसकार करता उसे गीरा हुआ कहा जाता है|  यदि ऐसा है तो फिर टि.पि.एम लोगो का ब्रेनवाश क्यो करती है की गीरे हुये कहने का अर्थ टि.पि.एम को छोड देना है? क्या टि.पि.एम का तीरस्कार सर्वशक्तीमान का तीरसकार है? सोच के देखो!

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