टि.पि.एम कल्ट का पर्दाफाश

शुरुआती दिनो मे टि.पि.एम ने अपने अगुवो कि आज्ञा मानने और शीर्ष नेताओ को चुनौती नही दि जा सकती इस तरह के गलत उपदेशो का प्रचलन किया। पवीत्र शास्त्र मे जो नही दिया गया ऐसे प्रथाओ को कलीसीया के उपदेश बनाने के बावजुद टि.पि.एम संस्था बढती गइ और अब यह इतनी बढ चुकी है कि इन्हे इसका नियत्रण कैसे करना यह समझ मे नही आता।

टि.पि.एम कि तरह हर एक कल्ट कि स्थापना का मुल कारण यह होता है कि वे शास्त्रो कि गलत परीभाशा और व्याखया करते है। ये शास्त्र के वचनो को तोड मरोडकर लोगो के नियंत्रण को अपने हाथ मे लेने मे रुची लेते है। इस तरह के धोके को शुरुआत पहली सदी मे ही हो चुकी थी।

फिर कितने लोग यहूदिया से आकर भाइयों को सिखाने लगे कि यदि मूसा की रीति पर तुम्हारा खतना न हो तो तुम उद्धार नहीं पा सकते (प्रेरीत 15:1)

टि.पि.एम मे कइ अगुवे इस बात को मानते है, कि ये लोग उस स्थान पर पहुच गये है जहा से लौटना मुमकिन नही, इसलीये ये बस चलते जा रहे। बहुत से विश्वासी और सेवको को अंदर हे अंदर दम घुटता है, क्योकि उन्हे नही पता कि वो आगे क्या करे। उन्हे लगातार यह झुठ सुनाया जाता कि “टि.पि.एम सबसे अच्छी कलीसीया है।” ये लोग इसलीये अपने बदलाव के लीये पवीत्र शास्त्र से कोइ सहायता लेने को भी तैयार नही है। इनके दिमाग मे दुरुपदेश इस तरह से भरा गया है कि इसके अलावा किसी और उपदेश को सुनने से पहले हि शैतानी करार कर देते है।

कल्ट

वर्तमान समय कि सबसे खतरनाक कल्ट मे से टि.पि.एम एक है। यह बात टि.पि.एम के विश्वासीयो कि समझ मे नही आती। इसलीये मेरे मन मे विचार आया कि क्यो न मै आपको ऐसे मनुष्य का विडीयो बताउ जीसे टि.पि.एम के अस्तीतव के बारे मे मालुम नही। इस विडीयो मे यह व्यकती कल्ट कि कार्यप्रणाली का विवरण देता है। विडीयो का यह व्यक्ती डा.अर्थर डीकमेन के द्वारा कल्ट पर लीखी पुस्तक पर अपने विचार प्रकट कर रहा है। “The Wrong Way Home“ नामक इस पुस्तक पर यह विडीयो आधारीत है। इसका हर तर्क टि.पि.एम पर लागु है। इसलीये इसमे दो राय नही कि टि.पि.एम एक अवल्ल दर्जे कि कल्ट है।

मै दिल कि गहाराइ प्रार्थना कर रहा हु कि हर टि.पि.एम का विश्वासी इसे देखे और इसे गम्भीरता से ले। इश्वर अपाको आशीश दे।

निश्कर्श

टि.पि.एम के प्रिय विश्वासी,

मै आशा करता हु कि आपने इस विडीयो को देखा. टि.पि.एम और उसकी धोकाघडी के विशय आपकी राय क्या है मुझे बताये।

अपने आप से इमानदार बने। खुदा अपाको आशीश दे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*