चीफ पास्टर?

यह लेख TPM  के अगुवे – चीफ पास्टर के सबंध मे है।

टि.पि.एम संस्था उपदेशो कि समस्या से उलझी हुइ है। आप हमसे ऐसा कह सकते है कि, “तकरीबन सारी मसीही संस्थाओ के बीच, उपदेशो को लेकर आपसी मतभेद है, फिर इसमे नया कि आप हमे बता रहे कि टि.पि.एम के उपदेश मे गडबडी है।”

माना कि हम संसार के सभी कलीसीयओ के संसथाओ के बीच उपदेशो को लेकर मतभेद को देख सकते है। किंतु ऐसा आप एक समय के बाद करते है। एक समय के बाद आप इस निषकर्श पर आते कि इस संस्था के उपदेशो मे थोडी गडबड है।

क्या आपको पता है कि कुछ नाम और शीर्षक सीर्फ यीशु मसीह और परमेश्वर के लीये प्रतीष्ठीत है। यदि मै अपने आपको लोगो से “परमेश्वर का मेमना” कहलवाउ या अपने आपको “परमेश्वर का वचन” कहलाउ कि मै परमेश्वर का वचन हु या फिर मै परमेश्वर का मेमना हू, तो आप कहोंगे कि यह मनुष्य तो निंदा कि बाते करता है।

क्या आपको पता है कि “पास्टर” शब्द का अर्थ चरवाह है। ये दोनो शब्द (चरवाह और पास्टर) आप अदल-बदल कर इस्तेमाल कर सकते है क्योकि इनका अर्थ एक ही है।

टि.पि.एम मे शीर्षक का दावाचीफ पास्टर

अब इस संस्था टि.पि.एम के प्रमुख अगुवे को देखो जो स्वय को उस शीर्षक से नवाजीत करता है जो सीर्फ यीशु के लीये प्रतीष्ठीत है। यह मनुष्य अपने आपको प्रधान चरवाह [चीफ पास्टर] कहलवाता है। जैसेे परमेश्वर का मेमना  यह शब्द यीशु के लीये समर्पित और प्रतीष्ठित है वैसे ही बाइबल यीशु को प्रधान चरवाहा कहती है। मुझे ताजुब होता है कि अपनेे अगुवे के द्वारा स्वय के लीये ठहराये इस शीर्षक के विशय (जो उचीत नही), इस संस्थाा के लोगो ने कोइ प्रतीक्रिया क्यो नही दिखाइ? मै दावे के साथ कह सकता हु कि टि.पि.एम मे ऐसे अनेको विश्वासी होंगे जो इस मनुष्य को यीशु कि जगह मानते है (केथोलीक लोगो कि तरह)। कितने ही लोगो ने मुझसे कहा कि हमारे संत लोग हमारे लीये भगवान के समान है। इसलीये इन लोगो के लीये प्रधान चरवाहे का सथान इस संस्था के प्रधान अगुवे को देना कोइ आपत्ती कि बात नही।

टि.पि.एम का चीफ पास्टर कि सुची को आप इस Wikipedia  वेबसाइट पर देख सकते है।वर्तमान समय मे एन।स्टीफन प्रधान चरवाहे/ चीफ पास्टर के सथान को ग्रहन किये हुये है। काश इन लोगो ने अपने आखो पर बंधी पट्टी निकालकर 1 पतरस 5:4 को पढा होता।

और जब प्रधान चरवाहा प्रगट होगा, तो तुम्हें महिमा का मुकुट दिया जाएगा, जो मुरझाने का नहीं।

इस वचन से कोइ भी मनुष्य समझ सकता है कि प्रधान चरवाहा यीशु मसीह है। बाइबल मे यह शीर्षक केवल यीशु मसीह के लीये इस्तेमाल किया गया है। इससे यह निश्कर्श निकलता है कि,

  1. या तो टि.पि.एम का चीफ पास्टर “यीशु के पद” को हतीयाने की कोशीश कर रहा है या फिर
  2. वह यीशु को प्रधान चरवाहा/ प्रधान पास्टर नही मानता या फिर
  3. वह एक ऐसे झुंड कि अगुवाइ करता है जो यीशु के साथ मुकाबले मे है (अंजाने मे)।

उपर दि बातो मे से एक को चुने,

जब कोइ अंधा लोगो कि अगुवाइ करता है तो हमे पता होना चाहीये कि इसपर बाइबल क्या कहती है,

उन को जाने दो;  वे अन्धे मार्ग दिखाने वाले हैं: अन्धा यदि अन्धे को मार्ग दिखाए, तो दोनों गड़हे में गिर पड़ेंगे।

 मत्ती 15:14